Breaking News

रेलवे का नया प्लान, अब नही रहना होगा वेटिंग लिस्ट में, उस रूट पर कन्फर्म टिकट देने के लिए आया नया प्लान, जानिए कैसे करेगा काम

भारतीय रेलवे ने देश के जिन रूट्स पर वेटिंग लिस्‍ट लगातार लंबी होगी, उन पर कंफर्म टिकट देने के लिए नया प्‍लान बनाया है. इस प्‍लान के तहत व्‍यस्‍त रूट्स  पर हर पैसेंजर को कंफर्म टिकट मिलना तय है. इसके लिए भारतीय रेलवे क्‍लोन ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है. आसान शब्‍दों में समझें तो मुख्‍य ट्रेन के जने के एक घंटे बाद उसी रूट की दूसरी ट्रेन उसी प्‍लेटफॉर्म से जाएगी, जो वेटिंग लिस्‍ट वाले पैसेंजर्स को लेकर जाएगी. इससे वेटिंग टिकट वाले यात्री करीब-करीब उसी समय पर बिना किसी परेशानी के अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच जाएंगे.

भारतीय रेलवे ने क्‍लोन ट्रेन की योजना पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु  के समय बनाई थी, लेकिन कुछ कारणों से इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका. अब भारतीय रेलवे जल्‍द ही इस योजना को हकीकत में तब्‍दील करने जा रही है. 

अबभारतीय रेलवे ने कहा है कि वेटिंग लिस्‍ट वाले पैसेंजर्स को कंफर्म बर्थ देने के लिए क्लोन ट्रेन चलाई जाएंगी. ये क्‍लोन ट्रेन किसी रूट पर चलने वाली अतिरिक्‍त ट्रेन होगी. इसे कुछ इस तरह समझ सकते हैं, जैसे दिल्‍ली से मुंबई जाने वाली राजधानी एक्‍सप्रेस में अमूमन काफी भीड़ रहती है. बड़ी संख्‍या में लोगों का टिकट कंफर्म नहीं हो पाता है. ऐसे में वेटिंग लिस्‍ट के यात्रियों को क्‍लोन ट्रेन में कंफर्म बर्थ मिलेगी.

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close