Breaking News

अब असमान से गिरी मौत, मराष्ट्र के पालघर में आठ लोगों पर गिरी आकाशीय बिजली, , दो लोगो की मौके पर दर्हादनाक मौत....

दहानू के तहसीलदार राहुल सारंग ने बताया कि तावा के नामपदा गांव में 20 वर्षीय नितेश तुंबडा नाम का शख्स बिजली बिजली की चपेट में आ गया। बिजली गिरने से नितेश की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए हैं। 
दूसरा हादसा वाडा में अंबिस्ते खुर्द में हुआ जहां बिगली गिरने से शांताराम दिवा (17) की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनका उपचार किया जा रहा है। पालघर के जिला आपदा प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने इस बात की जानकारी दी है।
क्यों गिरती है बिजली, क्या है इसका वैज्ञानिक कारण?

अधिकतर मानसून आने के बाद या बरसात के मौसम बिजली गिरने और कड़कने की घटना सामने आती है। वही इसे लोगों द्वारा आकाशीय घटना या प्राकृतिक आपदा मानते हुए चुप-चाप रहा जाता है । लेकिन क्या आप जानते हैं कि आसमान से बिजली क्यों कड़कती है। 

तो हम आपको बताते चलें कि आसमान में अपोजिट एनर्जी के बादल हवा से उमड़ते और घुमड़ते रहते हैं। ये विपरीत दिशा में जाए हुए टकराते हैं। इससे होने वाले घर्षण से बिजली पैदा होती है जो धरती पर गिरती है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close