Breaking News

महात्मा विदुर की के चार वचन, जिनके मुताबिक ऐसे व्यक्ति को भूलकर भी नही देना चहिये धन, वरना बर्बाद होने से आपको कोई नही बचा पायेगा

महात्मा विदुर के बारे में आप सभी को जरूर पता होगा। महात्मा विदुर दुनिया के तेज दिमाग वालो में से माने जाते थे जिनके पास हर चीज का हल था। विदुर महाभारत काल के तमाम महत्वपूर्ण पात्रों में से एक थे। वे धृतराष्ट्र के छोटे भाई थे। उन्हें हस्तिनापुर के हित में तमाम महत्वपूर्ण फैसले देने के लिए भी जाना जाता है।
आइये जानते हैं महात्मा विदुर ने किन 4 लोगों को धन देने से मना किया है।


1. महात्मा विदुर इन पत्नी के हाथों में धन दें से हमेशा मना किया है। पत्नी की जो भी जरूरतें हैं उन्हें आप बेशक पूरा कर दें लेकिन उनके हाथो में धन कभी न दें।

2. जिस व्यक्ति में आलस भरा हो उसे कभी धन नहीं देना चाहिए। विदुर जी कहते हैं कि आलस से भरे व्यक्ति को धन-संपत्ति देने से धन हानि होती है। ऐसा व्यक्ति अपने आलस में सारा धन बर्बाद कर देता है।
3. महात्मा विदुर ने पापी व्यक्ति को भी धन देने से मना किया है।

4. अधर्मी पुरुषों को भी धन कभी नही देना चाहिए क्योंकि ऐसे पुरूष भी धन की हानि बहुत ही तेजी से करते हैं और ऐसे व्यक्तियों को धन देने से बर्बादी निश्चित है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close