Breaking News

मुगल सम्राज्य में छुपे हुए है ऐसे ऐसे रहस्य जिनको जानकर रह जाओगे दंग...जानिए मुगल साम्राज्य के बारे में कुछ अनसुनी बातें-

मुग़ल साम्राज्य एक इस्लामी तुर्की-मंगोल साम्राज्य था जो 1526 में शुरू हुआ, जिसने 17 वीं शताब्दी के आखिर में और 18 वीं शताब्दी की शुरुआत तक भारतीय उपमहाद्वीप में शासन किया और 19 वीं शताब्दी के मध्य में समाप्त हुआ।

मुगल साम्राज्य के बारे में जरूर मालूम होगा जिन्होंने हमारे देश में काफी समय तक राज किया था लेकिन आज हम आप लोगों को मुगल काल से जुड़ी कुछ ऐसी सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

मुगल साम्राज्य के बारे में कुछ अनसुनी बातें-

मुगल साम्राज्य के महान शासक अकबर डिस्लेक्सिया नामक बीमारी थी। वही बीमारी जो आमिर खान की फिल्म तारे जमीन पर में ईशान को थी। इस बीमारी के कारण वह जिंदगी भर पढ़ लिख नहीं सके और अनपढ़ ही रहे हालांकि उन्होंने मौखिक रूप से थोड़ी पढ़ाई की थी जिससे उन्होंने दीन ए इलाही धर्म का निर्माण किया।
हमने सलीम और अनारकली की कहानियां बचपन से सुनी है लेकिन वास्तविकता यह है कि अनारकली नामक कोई थी ही नहीं। यह सिर्फ उस साम्राज्य की छवि के लिए बनाई गई कहानी थी।

इस्लाम धर्म में एक से ज्यादा शादियां करने का चलन है। मुग़ल बादशाहों की सैकड़ों बीवियां होती थी और वह उनके साथ एक महल में रहती थी जहाँ पुरुषों का जाना वर्जित था। वहां दास के रूप मे ख्वाजासरा हुआ करते थे।
अकबर की मृत्यु अपने बेटे जहांगीर की वजह से हुई थी। जहांगीर ने अपने पिता के भोजन में जहर मिलाकर उन्हें मार दिया था। यह उसने सत्ता की लालच में किया था।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close