Breaking News

अलर्ट! चीन ने की भारत को चौतरफा घेरने की तैयारी, दर्जन भर देशों में बना रहा है सैन्य अड्डे, देखें पूरी लिस्ट

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें दावा किया गया है कि भारत के तीन पड़ोसी देशों समेत करीब एक दर्जन देशों में चीन मजबूत सैन्य ठिकाने स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। ऐसा करके चीन लंबी दूरी से भी अपना सैन्य दबदबा बनाए रखना चाहता है। भारत को घेरने के लिए चीन पाकिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार में सैन्य अड्डे बना रहा है।

 इसके अलावा थाईलैंड, सिंगापुर, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, सेशल्स, तंजानिया, अंगोला और तजाकिस्तान में चीन अपने ठिकाने बनाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। बता दें कि पेंटागन ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट 'मिलिट्री एंड सिक्योरिटी डेवलपमेंटस इंवॉल्विंग द पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) 2020' अमेरिकी कांग्रेस को सौंपी। जिसमें इस बात का खुलासा किया गया था।


पेंटागन ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि चीनी मजबूती से अपने सैन्य ठिकाने बना रहा है। जिसका उद्देश्य नौसेना, वायु सेना और जमीनी बल के कार्यों को और मजबूती प्रदान करना है। इस रिपोर्ट में कहा गया, 'वैश्विक पीएलए (पीपल्स लिबरेशन आर्मी) के सैन्य अड्डों का नेटवर्क अमेरिकी सैन्य अभियानों में हस्तक्षेप कर सकता है और पीआरसी के वैश्विक सैन्य उद्देश्यों के तहत अमेरिका के खिलाफ आक्रामक अभियानों का समर्थन कर सकता है।' इसके आगे कहा गया कि चीन ने नामीबिया, वनुआतू और सोलोमन द्वीपों पर पहले से ही अपना कब्जा जमा लिया है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close