Breaking News

अगर आपके फेस पर है ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स, तो इनसे छुटकारा के लिए आसान उपाय, आपको भी जरूर जानना चाहिए



 हर किसी का सपना होता है साफ-सुथरी बेदाग त्वचा का, लेकिन कभी पिंपल्स तो कभी ब्लैकहेड्स आपकी खूबसूरती चुरा लेता है। बात की जाए चेहरे संबंधी समस्याओं की तो, ज्यादातर लोगों के चेहरे पर ब्लैकहेड्स जरूर देखने को मिलते हैं। धूल-मिट्टी, प्रदूषण, खानपान में लापरवाही के कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं, जिससे आपकी खूबसूरती में दाग-सा लग जाता है। ऐसे में लोग अलग-अलग तरह से ब्लैकहेड्स हटाने के तरीके ढूंढते रहते हैं। कई लोग उन्हें हाथों से दबाकर निकालने की कोशिश करते है लेकिन जब ये गहराई में हो, तो सिर्फ हाथों से नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में आपको कोई उपाय आजमाने की जरूरत होती है।

मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को एक्सफोलिएट करने का एक खास गुण पाया जाता है। अतः इसके प्रयोग से भी आप ब्लैकहेड्स और वाइटहेड की समस्या से जल्द ही निजात पा सकते है. इसके प्रयोग के लिए सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और अब इसे मास्क की तरह अपने चेहरे की त्वचा पर अच्छी तरह से लगाएँ। और जब यह सूख जाये तो ठंडे साफ़ पानी से चेहरे को धो लें।

इसे बनाने के लिए एक पैन में तीन चम्मच चीनी, दो चम्मच शहर और एक नींबू का रस डालें। गैस की आंच कम करके इसे पिघलाएं। गाढ़ा पेस्ट बनने से बाद इसे एक कटोरी में निकालें और इसे दो से तीन ड्रॉप ग्लिसरीन मिलाकर मिक्स करें। इस हल्के गरम पेस्ट को नाक पर अच्छी तरह लगाएं, 20 मिनट इसे लगाए रखने के बाद हटा लें। इस पेस्ट के दो से तीन इस्तेमाल में आपके पूरे ब्लैकहेड्स खत्म हो जाएं।

दही चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दही में बेसन और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाए । और इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें फिर सुख जाने के बाद स्क्रब करें और ठंडे पानी से धो ले । इसे हफ्ते में एक से दो बार जरुर करें ताकि आपके ब्लेकहेड्स हमेशा के लिए खत्म हो जाये । दही चेहरे पर निखार लाने में काफी मदद करता ।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close