Breaking News

इस वजह से भारतीय सेना से खौफ खाता है चीन, कमजोरी जान रह जाएंगे हैरान

पैंगोंग झील (Pangong lake) पर जब चीनी सेना ने लिमिट क्रॉस की तब भी भारतीय सेना ने उन्हें खदेड़ा और सिर्फ खदेड़ा ही नहीं बल्कि 4 किलोमीटर आगे बढ़कर जोकि चीनी सेनाओं के द्वारा कब्जा किए क्षेत्र थे, वहां अपना झंडा फहराया। कहा जाता है कि चीनी सेनाओं के पास खूब ताकत होती है और वह ताकतवर आर्मी की लिस्ट में भी शुमार हैं लेकिन वह अपनी एक कमजोरी की वजह से भारतीय सेना के आगे घुटने टेक देती है और खास बात ये है कि इसे चीन भी मानता है।


भारतीय सैनिक कभी किसी के आगे नहीं झुकते हैं, ताकत से ताकतवर सैनिक भी भारत के आगे झुकने पर मजबूर हो जाते हैं और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण हिम्मत और साहस है। ये दो इतने मजबूत कड़ी होती है जिसके न होने पर आपके पास जितनी भी ताकत हो आप हार जाते हो और यही दो जहां भारत की ताकत है तो चीन की सबसे बड़ी कमजोरी। चीन के पास साहस और हिम्मत की बेहद कमी होती है क्योंकि वे चीनी सरकार के लाडले होते हैं। चीन के मिलिट्री एक्सपर्ट खुद इस बात को स्वीकारते हैं कि उनके पास हौसले और हिम्मत की कमी है।


इसके पीछे सबसे बड़ी वजह चीन की वन चाइल्ड प़ॉलिसी (One Child Policy) को भी माना जाता है।दरअसल, चीन की बढ़ती आबादी को रोकने के लिए सरकार ने 1979 में वन चाइल्ड पॉलिसी लागू की जिसके मुताबिक, कपल को एक ही बच्चा पैदा करने की अनुमति है। अब एक बच्चा होता है तो सभी मां बाप उन्हें बड़े लाड प्यार के साथ पालते हैं और जब ख्वाहिशे पूरी हो जाती है तो हिम्मत और साहस दिखाने जैसा कुछ नहीं बचता है। 

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close