Breaking News

चीन से सीमा विवाद पर राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ की ललकार, 'दुनिया में कोई ताकत नहीं जो भारतीय सेना को पेट्रोलिंग से रोक दे'

राजनाथ सिंह ने कहा, "चीन ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में लगभग 38,000 वर्ग किलोमीटर जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा है. चीन अब भी अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पूर्वी क्षेत्र में लगभग 90,000 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र का दावा करता है."



राजनाथ ने कहा, "भारत और चीन दोनों ने औपचारिक तौर पर यह माना है कि सीमा विवाद एक जटिल मुद्दा है जिसके समाधान के लिए शांति की आवश्यकता है. इस मुद्दे का समाधान, शांतिपूर्ण बातचीत के द्वारा निकाला जाए. हमने चीन को डिप्लोमेटिक और मिलिट्री चैनल के माध्यम से यह अवगत करा दिया कि इस प्रकार की गतिविधियां, स्थिति को एक तरफा बदलने का प्रयास है. यह भी साफ कर दिया गया कि ये प्रयास हमें किसी भी सूरत में मंजूर नहीं है."


उन्होंने कहा, "चीन मानता है कि बाउंड्री अभी भी औपचारिक तरीके से निर्धारित नहीं है. उसका मानना है कि हिस्टोरिक्ल जुरिस्डिक्शन के आधार पर जो ट्रेडिश्नल कस्टमरी लाइन है उसके बारे में दोनों देशों की अलग व्याख्या है. 1950-60 के दशक में इस पर बातचीत हो रही थी पर कोई समाधान नहीं निकला."

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close