Breaking News

मिलिए दुनिया के सबसे बड़े ड्रग्स माफिया से जिसके पास था पैसों का अकूत भंडार, जो भी रास्ते में आय उतार दिया गया मौत, जिसको मारने के लिए खर्च हुए थे अरबों रूपये

 हम आपको दुनिया के सबसे बड़े ड्रग माफिया के बारे में बता रहे हैं, जिसने अपने बिजनेस में दिक्कत देने वाले हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. कहा जाता है कि उसने ड्रग्स के धंधे से इतना पैसा कमा लिया था कि उसने पूरी कमाई का 10 फीसदी हिस्से को या तो चूहे कुतर गए या फिर उन्हें दीमक लग गई. हम बात कर रहे हैं, पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया की, जिसे पाब्लो एस्कोबार या किंग ऑफ कोकेन के नाम से भी जाना जाता है.

पाब्लो एस्कोबार का जन्म 1949 में कोलंबिया के राइनग्रो में हुआ था. उनके पिता एक किसान थे, और उनकी माँ एक स्कूल की शिक्षिका थीं. 1976 में, एक 27 वर्षीय पाब्लो एस्कोबार ने मारिया विक्टोरिया हेनाओ वेलेजो से शादी की, जो उस समय सिर्फ 15 साल की थी.

एस्कोबार ने प्यर्टो ट्रायंफो में अपनी असाधारण संपत्ति से एक निजी चिड़ियाघर भी बनाया, जो हिप्पो, जिराफ, हाथियों और अन्य जानवरों से भरा. हिप्पोस आज भी मैदान में घूमते हैं. एस्कोबार ने करीब 4,000 लोगों की हत्या करवाई थी जिसमें करीब 200 न्यायाधीश और 1,000 पुलिस, पत्रकार और सरकारी अधिकारी शामिल थे. 1980 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में अवैध तरीके से जो ड्रग्स आती थी, उसका करीब 80 फीसदी हिस्सा एस्कोबार के मेडेलिन कार्टेल का था. नशीली दवाओं के व्यापार में आने से पहले, एस्कोबार चोरी की कारों के व्यवसाय में भी शामिल था.
बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close