Breaking News

चीनी सैनिको की कमर तोड़ेगी ठडं, लद्दाख में ठंड ने दी दस्तक,चीनी सेना की हालत पस्त, भारतीय जवानों के हौसले बुलंद

पूर्वी लद्दाख बॉर्डर पर कई महीनों से चला आ रहा भारत-चीन गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सीमा पर दोनों देशों की सेनायें आमने-सामने डटी हैं। पैगोंग से लेकर रेजांग ला तक माहौल काफी तनावपूर्ण है। इस बीच ठंड ने भी दस्तक देनी शुरू कर दी है, जिसका असर चीनी सेनाओं पर दिखने लगा है।

ठण्ड से उनकी हालत अभी ही खराब होने लगी है। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। जबकि भारतीय सेना ने सर्दियों की दस्तक देने के मद्देनजर अपनी तैयारियां तेज कर दी है। माना जा रहा है कि सीमा पर अभी टकराव जल्द खत्म होने वाला नहीं है। इधर भारतीय सेना ने सीमा के ऊँचाई वाले स्थानों पर कब्जा जमा लिया है जिससे वह काफी मजबूत स्थिति में है।

दोनों देशों के बीच के हालात देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि सीमा पर बना गतिरोध अभी लंबा चलने वाला है। हालांकि बीते 10 सितंबर को मास्को में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक हुई थी और पांच बिन्दुओं पर सहमति बनी थी। इन्हीं बिन्दुओं को लेकर लेफ्टिनेंट जनरल स्तर तक की बैठक होनी थी लेकिन पिछले नौ दिनों में अभी यह तय नहीं हो पाया की बैठक कब होनी है। वजह यह है कि चीन ने अभी इसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई और सीमा पर भारत की स्थति मजबूत है इसलिए वह भी किसी जल्दबाजी में नहीं है।


बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close