Breaking News

भारत के पास है ताकतवर साइबर आर्मी, चीन खाता है इससे खौफ

आने वाले समय में होने वाला युद्ध मिसाइल या परमाणु हथियार से नहीं होगा। ये युद्ध साइबर अटैक का होगा। इस साइबर अटैक से बचने के लिए भारत ने भी एक ताकतवर साइबर आर्मी बनाई है जो चीन की सेंधमारी को मुंहतोड़ जवाब दे सकता हैं। इससे चीन भी खौफ खाता हैं।



मिली जानकारी के मुताबिक भारत का ये साइबर आर्मी साल 2019 से काम करना शुरू कर दिया हैं। उसमें रॉ के तहत काम करने वाला नेशनल टैक्निकल रिसर्च आर्गनाइजेशन, नेशनल क्रिटिकल इनफार्मेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोटेक्शन सेंटर,डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी, इंडियन कम्प्यूटर इमर्जेंसी रिसर्च टीम शामिल हैं। जो चीन से होने वाले सेंधमारी का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

आपको बता दें की ये सभी टीमें भारत सरकार के किसी ना किसी विभाग के साथ मिलकर काम करती हैं और किसी दूसरे देश से भारत पर होने वाले साइबर अटैक से देश को बचाने का काम करती हैं। पिछले साल अप्रैल के आसपास भारत ने दो दिन का साइबर युद्धाभ्यास भी किया था तथा पूरी दुनिया में अपनी ताकत का प्रदर्शन भी किया था। इस साइबर युद्धाभ्यास को साइबोरेक्स नाम दिया गया था।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close