Breaking News

मरने के बाद क्या होता है आपके फेसबुक और ट्विटर अकाउंट, जानकर चौक जाएंगे

क्‍या आप जानते हैं कि आपके मरने के बाद आपके सोशल मीडिया अकाउंट का क्‍या होता है या उसे कौन चलाता है ? कई तरह के सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म होते हैं और इस सवाल का जवाब भी उनकी प्राइवेसी पॉलिसी पर निर्भर करता है। आइए जानते हैं कि फेसबुक और ट्विटर को मरने के बाद कौन चलाता है।


आज सबसे ज्‍यादा फेसबुक का इस्‍तेमाल किया जाता है। मृत लोगों के लिए फेसबुक ने कुछ विशेष नियम बनाए हैं। आप चाहें तो इसे हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं या फिर इसे याद के तौर पर रख सकते हैं। अगर आप इसे याद के तौर पर रखना चाहते हैं तो आपके फेसबुक अकाउंट पर आपके नाम के ठीक बाद 'रिमेंबर' का ऑप्‍शन दिखाई देगा। इसके अलावा आपको फेसबुक को एक लीगल कॉन्‍ट्रैक्‍ट भी भेजना होगा जिसमें आपको बताना होगा कि आपकी मृत्‍यु के बाद कौन आपका अकाउंट हैंडल करेगा। एक बार मृत्‍यु प्रमाण पत्र मिलने के बाद फेसबुक कॉन्‍ट्रैक्‍ट में दिए एग आपके निर्देशों का पालन करना शुरु कर देगा।

ट्विटर पर मरने के बाद अकाउंट चलाने की कोई पॉलिसी नहीं है लेकिन आपके परिवार का कोई सदस्‍य ट्विटर से आपके अकाउंट को डिलीट करने की रिरक्‍वेस्‍ट भेज सकता है। आपके किसी वेरिफाइड फैमिली मेंबर की रिक्‍वेस्‍ट पर आपकी पोस्‍ट, तस्‍वीरें और अकाउंट को डिलीट कर दिया जाएगा। इसके लिए मृत्‍यु प्रमाण पत्र देना होगा।


बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close