Breaking News

योगी सरकार का तोहफा, योगी सरकार ने नौकरियों पर आरक्षण कोटा बढ़ाया अब इन्हें भी मिलेगा फायदा



उत्तर प्रदेश की योगी सरकार  ने राज्य की सरकारी नौकरियों  में आरक्षण का कोटा बढ़ा दिया है। अब प्रदेश में गवर्नमेंट जॉब में कुल 60 फीसदी पदों पर Reservation होगा। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को दस फीसदी रिजर्वेशन देने के बाद आरक्षण का कोटा बढ़ाया गया है। इसके बाद अब सभी भर्ती आयोग  इसी आधार पर आवेदन मांगेंगे।

बता दें कि योगी सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोरों के को सरकारी नौकरियों में दस फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया है। इसके तहत उत्तर प्रदेश लोक सेवा अधिनियम-2020 जारी कर दिया गया है। इस आधार पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को दस फीसदी रिजर्वेशन देना अनिवार्य हो चुका है। बता दें कि इसका फायदा केवल UP में रहने वाले लोग ही उठा सकेंगे। वहीं, अपर मुख्य सचिव कार्मिक मुकुल सिंहल ने इसका कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोरों को दस फीसदी आरक्षण दिए जाने के बाद अब प्रदेश में गवर्नमेंट जॉब में कुल 60 फीसदी पदों पर Reservation होगा। मौजूदा समय में अनुसूचित जाति के लिए 21 फीसदी, अनुसूचित जनजाति के लिए दो फीसदी, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close