Breaking News

इस पौधे से होगा कैंसर जैसी जटिल बीमारी का इलाज, वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला फार्मूला

महादेव को चढ़ने वाली भांग को आप केवल नशे का साधन मानते हैं, तो आप गलत हैं क्योंकि अब वैज्ञानिकों ने इसी भांग से असाध्य बिमारियों का भी उपचार खोज निकाला है. उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर जिले में पंतनगर सीमैप के वैज्ञानिकों की टीम ने कैंसर जैसी जटिल बीमारी के उपचार का फॉर्मूला भांग में खोज निकाला है.
वैज्ञानिक भांग में पाए जाने वाले औषधीय तत्व THC-A, CBD व कैनाविनायड युक्त भांग की प्रजाति तैयार करने में लगे हुए हैं और उन्हें कामयाबी भी हाथ लगी है. यानि यदि सब कुछ सही रहा तो जल्द ही भांग से निकलने वाले औषधीय तत्वों से कैंसर व अन्य गंभीर बीमारियों के लिए असरदार दवाइयां बन सकेंगी. 

काउंसिल ऑफ साइंटिस्ट एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) के ही उपक्रम सीमैप के वैज्ञानिकों ने एक वर्ष के अध्ययन लके दौरान पाया कि हिमालयी क्षेत्रो में पाए जाने वाले भांग के पेड़ों से निकलने वाले पदार्थों से गंभीर बीमारियों का उपचार संभव है. इस बारे में जानकारी मिलते ही मुंबई की एक संस्था ने सीमैप अनुसंधान केंद्र को 98 लाख रूपए के प्रोजेक्ट जनवरी 2019 में सौंप दिया. इसी प्रोजेक्ट के तहत उच्च गुणवत्ता वाली भांग की प्रजाति और तकनीक विकसित की जा रही है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close