Breaking News

नेटवर्क नही लेकिन ऑनलाइन करेंगे पढाई हां नहीं आते मोबाइल में नेटवर्क, पेड़ पर चढ़कर करते हैं पढ़ाई, बच्चो के हालत खराब

हरियाणा में पंचकूला के मोरनी क्षेत्र में ऐसे कई गांव हैं, जहां मोबाइल का नेटवर्क नहीं पहुंचता।यहां बच्चे ऊंचे पहाड़ की चोटियों या फिर पेड़ पर चढ़कर ऑनलाइन स्टडी करते हैं। हैरत यह भी है कि ऐसे क्षेत्र ज्यादा दूर नहीं, बल्कि हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ की नाक के बिल्कुल नीचे पंचकूला में ही हैं। चंडीगढ़ में ही बैठकर सरकार पूरे प्रदेश की व्यवस्था संभालती है। ऑनलाइन पढ़ाई के जरिए शिक्षा ग्रहण करना उन विद्यार्थियों के लिए दूर की कौड़ी जैसी है, जो विद्यार्थी ऐसे स्थानों पर रहते हैं जहां आजादी के 74 साल बाद भी मोबाइल का नेटवर्क नहीं पहुंचा है।


Image Source : OneIndia

इन हालातों को ओर भी बेहतर ढंग से समझना हो तो पंचकूला जिले के मोरनी क्षेत्र में गांव दापाना के इस वीडियो को देखें। मोरनी के गावँ दापाना में इस पेड़ के नीचे और पेड़ के उूपर निगाह मार लीजिए। यहां गांव का एक युवक पेड़ पर इसलिए चढ़ा बैठा है ताकि मोबाइल फोन में ऊंचे पेड़ पर नेटवर्क आ जाए और वो पेड़ के नीचे बैठे इस गांव के अलग-अलग कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल से ऑनलाइन भेजा गया स्कूल का काम पढ़कर सुना सके।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस गांव में किसी भी मोबाइल फोन का नेटवर्क नहीं आता। लिहाजा बच्चों को फोन पर शिक्षकों द्वारा भेजा गया काम मोबाइल में से देखने के लिए किसी ऊंचे पेड़ पर या फिर ऊंचे पहाड़ की चोटी पर चढ़ना पड़ता है और ऐसी पढ़ाई जान पर भी किस क़दर भारी पड़ सकती है। इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है, क्योंकि पेड़ पर से फिसल कर नीचे गिरने का भी डर बना रहता है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close