Breaking News

दुनिया के सामने China ने पेश की अपनी पहली Covid-19 वैक्सीन, जानिए इसके बारे में कैसे होगा इससे इलाज....

 चीन ने दुनिया के सामने अपनी पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को पेश कर दिया है। इस वैक्सीन को चीन की सिनोवेक बायोटेक और सिनोफॉर्म नामक कंपनियों ने मिलकर तैयार किया है। हालांकि, इस वैक्सीन को अभी बाजार में जारी नहीं किया गया है।

इस वैक्सीन का फिलहाल कई देशों में फेज-3 ट्रायल चल रहा है। कुछ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन में पहले ही कुछ लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। इस दावा का निर्माण करने वाली कंपनी से जुड़े एक अधिकारी ने इसके संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी ने पहले ही फैक्ट्री का निर्माण पूरा कर लिया है जो एक साल में वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक तैयार करने में सक्षम है। इस वैक्सीन के सभी ट्रायल्स सफलतापूर्वक खत्म होने के बाद इसे बाजार में जारी कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि यह वैक्सीन बाजार में 2020 के आखिरी में ही उपलब्ध होगी। सोमवार को ट्रेड फेयर में इसका प्रदर्शन किया गया, जहां लोग इसके बारे में जानकारी लेते नजर आए।

कोरोना से निपटने को लेकर चीन को दुनियाभर में कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, लिहाजा यही वजह है कि वह जल्द से जल्द वैक्सीन तैयार करने में जुटा है। मई में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने यह भी कहा था कि चीन में तैयार की गई कोई भी कोरोना वैक्सीन जनता की भलाई की वस्तु होगी। कोरोना वायरस की जन्मस्थली रहे वुहान शहर को लेकर चीन फिर प्रोपेगेंडा फैलाने की कोशिश कर रहा है। चीन की सभी एजेंसिंया इस शहर को लेकर बनी नकारात्मक धारणाओं को तोड़ने के लिए जमकर प्रचार कर रही हैं। चीन की कोशिश है कि इस शहर से पैदा हुए वायरस को लेकर उसकी छवि को जो नुकसान पहुंचा है उसे कैसे भी ठीक किया जाए।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close