Breaking News

पाकिस्तानी हैंडलर फेसबुक पर नकली पेज बनाकर भारत के खिलाफ प्रोपेगैंडा फैला रहे थे, पकड़े गए तो FB ने सबको ब्लॉक कर दिया

।Facebook और Stanford के शोधकर्ताओं ने मिलकर इन फर्जी अकाउंट्स के खिलाफ इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है।
इन अकाउंट्स का इस्तेमाल भारतीय सेना और सरकार को लेकर लोगों में भ्रम फैलाने के लिए किया जा रहा था। इसके जरिये चीन के खिलाफ भारत की नीतियों की आलोचना की जा रही थी, और लोगों को गलत जानकारी दी जा रही थी। इन pages को 70,000 से अधिक facebook accounts द्वारा फॉलो किया जा रहा था जबकि ग्रुप्स में तो 11 लाख से अधिक लोग जुड़े थे। इनका संचालन इस प्रकार किया जा रहा था कि प्रथम दृष्टया यह बिल्कुल स्थानीय भारतीय account लगें।

फेसबुक ने अपने एक बयान में कहा, ये प्राथमिक तौर पर हिंदी और अंग्रेजी में स्थानीय खबरें और वर्तमान में हो रही घटनाओं के अलावा मीम्स भी पोस्ट करते थे। इनके द्वारा पाकिस्तान और भारत में राजनीतिक मुद्दों की भी जानकारी दी जाती थी, जिनमें चीन के प्रति भारत की नीतियां, भारतीय सेना, भारत सरकार और कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों की निंदा इत्यादि विषय शामिल रहे हैं।

गौरतलब है कि यह पहला मौका नहीं है जब भारत में पाकिस्तान द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके भ्रामक जानकारियां फैलाई गई हैं। इसके पूर्व सीएए विरोधी आंदोलन के दौरान भी पाकिस्तान के करीब 5000 अकाउंट्स का पता चला था जो CAA से संबंधित गलत जानकारियों को फैला रहे थे जिससे भारत में अशांति बढ़े। इनमें से तो कई वास्तविक अकाउंट थे जो पाकिस्तान की जानी-मानी हस्तियों द्वारा चलाए जा रहे थे।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close