Breaking News

अगर आपको अपने आधार कार्ड में बदलना है अपना पता रो जरूरी है ये डॉक्यूमेंट, बिना इसके नही बदला जायेगा पता, UIDAI ने बदले नियम

 UIDAI ने पता अपडेट कराने से जुड़ी कई जरूरी जानकारियां अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है. आपको बता दें कि UIDAI एड्रेस प्रूफ के साथ तो आधार में पता अपडेट करने की सुविधा देती ही है, साथ ही जिन लोगों के खुद के नाम पर कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है, वे आधार वैलिडेशन लेटर के जरिए पता अपडेट करा सकते हैं. एड्रेस प्रूफ के साथ आधार में पता ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया इस तरह है.


आइए जानें इनके बारे में....
अगर आप पता बदलवाने के लिए बैंक पासबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आपकी बैंक पासबुक के ऊपर फोटो और बैंक की स्टैंप लगी होनी जरूरी है.

UIDAI ने ट्वीट करके बताया है कि पता बदलवाने के लिए यह सुनिश्चित करें कि बैंक पासबुक में लगे फोटो पर बैंक की स्टांप हो और अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता के साइन मौजूद हों. अगर ऐसा नहीं है आधार अपडेशन में बैंक पासबुक को वैलिड डॉक्युमेंट नहीं माना जाएगा.
UIDAI ने 45 डॉक्युमेंट को मान्यता दी है-जिन 45 डॉक्युमेट को UIDAI एड्रेस प्रूफ के रूप में मान्य करती है, उनकी लिस्ट https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf पर मौजूद है. यहां मान्य पहचान प्रमाण पत्रों, डेट ऑफ बर्थ डॉक्युमेंट्स, प्रूफ ऑफ रिलेशनशिप डॉक्युमेंट्स की लिस्ट भी है.

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close