Breaking News

कोरोना की दवाई को लेकर WHO ने किया सनसनीखेज खुलासा, कहा जल्द नही आयेगी दवा, अगले साल भी जारी रहेगा Coronavirus का कहर

डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने कहा कि अब तक उन्नत नैदानिक परीक्षणों में से जितनी भी दवा कंपनियां वैक्सीन बना रही हैं, उनमें से कोई भी अभी तक कम से कम 50 प्रतिशत के स्तर पर खरी नहीं उतरी है। उन्होंने साफ कहा कि अगले साल (2021) के मध्य से पहले तक हम दुनियाभर में व्यापक रूप से COVID-19 Vaccine की उपलब्धता की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। उन्होंने वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स का हवाला देते हुए कहा कि तीसरा चरण लंबा होगा, क्योंकि हमें यह देखने की जरूरत है कि कितना ये हकीकत में सुरक्षा करती है और यह कितना सुरक्षित है।

वहीं दूसरी तरफ, अमेरिकी संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने जन स्वास्थ्य से जुड़ी एजेंसियों को बताया है कि वह अक्टूबर या नवंबर तक दो वैक्सीन तैयार कर सकता है। पिछले सप्ताह सीडीसी द्वारा जन स्वास्थ्य से जुड़ी संस्थाओं को भेजे गए दस्तावेजों में वैक्सीन को 'ए' और 'बी' नाम दिया है। इसमें वैक्सीन से जुड़ी जरूरी अहम जानकारियां शामिल हैं।

जैसे वैक्सीन की खोज के बीच के समय किस तापमान पर उन्हें रखना है। यह मानक मॉडर्ना और फाइजर कंपनी द्वारा तैयार वैक्सीन के मानकों से मिलते जुलते हैं। बता दें कि रूस (Russia) ने अगस्त महीने में एक COVID-19 vaccine को मंजूरी दी है। हालांकि, पश्चिमी देश इस वैक्सीन की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं। उधर, US public health officials and Pfizer Inc का कहना है कि कोरोना वैक्सीन अक्टूबर के आखिरी से वितरण के लिए तैयार हो सकती है।

बेरोजगार नौकरी से परेशान हो तो सरकार ने आपके लिए 45000 से अधिक पदों पर निकाली भर्ती, 8th/10th पास करे आवेदन, यहाँ क्लिक करें
close